कन्या पूजन की विधि, kanya pujan ki vidhi, कन्या पूजन 2024,

कन्या पूजन की विधि, kanya pujan ki vidhi, कन्या पूजन 2024,

कन्या पूजन की विधि, kanya pujan ki vidhi,

नवरात्रि (Navratri) में कन्या पूजन, kanya pujan का बहुत  विशेष महत्व माना जाता है। लोग चाहे नवरात्री का ब्रत रखे अथवा नहीं लेकिन लगभग सभी हिन्दू घरो में नवरात्री में कन्या पूजन, kanya pujan अवश्य होता है,  बिना इसके नवरात्रि पूजा या व्रत पूर्ण नहीं माना जाता है।

नवरात्रि में अष्टमी या नवमी के दिन कन्याओं का पूजन कर उन्हें लोग अपने घरो में जिमाते है, भोजन कराते है।

शास्त्रों के अनुसार 2 वर्ष से लेकर 9 वर्ष तक की कन्याओं को देवी दुर्गा का ही रूप माना गया है। इसीलिए नवरात्रि में 2 वर्ष  से लेकर 9 वर्ष तक की कन्याओं तके पूजन का विधान हैं। शास्त्रों के अनुसार ………

दो वर्ष की कन्याओं की पूजा से भोग और मोक्ष की ,

तीन वर्ष की कन्याओं की पूजा से धर्म की,

चार वर्ष की कन्याओं की पूजा से उच्च राज्यपद की ,

पांच वर्ष की कन्याओं की पूजा से ज्ञान की,

छ: वर्ष की कन्याओं की पूजा से समस्त सिद्दियों की,

सात वर्ष की कन्याओं की पूजा से सम्मान की,

आठ वर्ष की कन्याओं की पूजा से धन – ऐश्वर्य की  और

नौ वर्ष की कन्याओं की पूजा से समस्त संसारिक सुखो की प्राप्ति होती है।

जानिए, कन्या पूजन की विधि, kanya pujan ki vidhi, कन्या पूजन कैसे करें, kanya pujan kaise karen, नवरात्री में कन्या पूजन, navratri me kanya pujan, कन्या पूजन, kanya pujan, कन्या पूजन 2024, kanya pujan 2024, कन्या पूजन से लाभ, kanya pujan se labh,

अवश्य पढ़ें :- जानिए कैसा हो खिड़कियों का वास्तु , जिससे जिससे वहाँ के निवासियों को मिले श्रेष्ठ लाभ

नवरात्री में ऐसे करें कन्या पूजन, navratri me aisen karen kanya pujan,

शास्त्रों के अनुसार हर्ष एवं पूर्ण श्रद्धा से कन्या पूजन, kanya pujan करने से सुख-शांति और ऐश्वर्य की प्राप्ति होती है। उत्तर भारत में भक्‍त मां दुर्गा को प्रसन्न करने उनकी कृपा पाने के लिए नवरात्री के नौ दिनों तक व्रत रखते हैं ।

नवरात्री ब्रत में अष्‍टमी तथा नवमी के दिन नौ कन्‍याओं का पूजन करने का विधान है, जो लोग पूरे नौ दिनों तक व्रत नहीं रख पाते हैं, वे भी नवरात्र का पहला तथा कन्या पूजन से पहले का नवरात्र सप्तमी या अष्‍टमी / दुर्गाष्‍टमी का व्रत रखते हैं और कुंवारी कन्याओं अर्थात कंजको की पूजा करते हैं।

कन्याओं के  पूजन के साथ एक लांगूर भी होना चाहिए। माना जाता है कि लांगूर यानी छोटे लड़के के बिना पूजा पूरी नहीं मानी जाती।
कन्‍याओं को माँ दुर्गा का रूप माना जाता है, उनके घर आने पर उनके साथ माता रानी के जयकारे लगाकर उनका स्वागत करें उन्हें हर तरह से प्रसन्न रखे।

अवश्य पढ़ें :-  आँखों की रौशनी बढ़ाने, आँखों से चश्मा उतारने के लिए अवश्य करें ये उपाय

कन्या पूजन करते समय सबसे पहले सभी कन्याओं के एक एक करके उनके पैर धोएं फिर उन्हें एक साफ आसन पर बैठायें।
उसके पश्चात उनके हाथों में कलावा बांधकर  उनके माथे पर रोली, कुमकुम और अक्षत् का टीक लगाएं।  उन्ही कन्याओं में से किसी से घर के सभी सदस्यों के हाथ में कलावा बंधवाएं एवं माथे पर टीका भी लगवाएं ।

दुर्गा मां को हलवा, पूरी, खीर, चने एवं फल का भोग लगाया जाता है। यही प्रसाद कन्याओं को भी भोजन के रूप में  खिलाया जाता है। कन्याओं को प्रसन्नता पूर्वक भोजन कराते समय उन्हें एक बार बीच में सभी वस्तुएं दोहरा दें अर्थात दोबारा भी दे ।

मन में यह भाव रखे की आज देवी माँ आपके घर में आपके निमंत्रण पर भोजन करने, आपको आशीर्वाद देने आयी है ।
घर में कन्या पूजन करने से सभी तरह के वास्तु और ग्रह जनित दोष भी स्वत: समाप्त हो जाते है ।

कन्याओं को भोजन कराने के बाद उन्हें अपने सामर्थ्यनुसार भेंट, उपहार और दक्षिणा भी दी जाती है। कन्याओं को लाल चुन्री और चूड़ियां भी चढ़ाएं।

इस तरह विधि विधान पूर्वक कन्याओं का पूजन करने के बाद उनके चरण छूकर उनका आशीर्वाद प्राप्त करें, और अगले नवरात्री में फिर से उन्हें अपने घर पर आने का निवेदन करते हुए पूरे सम्मान के साथ उन्हें विदा करें । 

मान्यता है इस प्रकार प्रसन्नता से विधि पूर्वक कन्याओं का पूजन करने से माता अति प्रसन्न होती है अपने भक्तो के सभी संकटो को दूर करते हुए उनकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करती है ।

मित्रो हम इस साईट के माध्यम से वर्ष 2010 से निरंतर आप लोगो के साथ जुड़े है। आप भारत या विश्व के किसी भी स्थान पर रहते है, अपने धर्म अपनी संस्कृति को प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाने के लिए अध्यात्म ज्योतिष परामर्श केंद्र रायपुर छत्तीसगढ़ के अवश्य जुड़ें, हमारा सहयोग करें ।

अगर नित्य पंचाग पढ़ने से आपको लाभ मिल रहा है, आपका आत्मविश्वास बढ़ रहा है, आपका समय आपके अनुकूल हो रहा है तो आप हमें अपनी इच्छा – सामर्थ्य के अनुसार कोई भी सहयोग राशि 9425203501 पर Google Pay कर सकते है ।

आप पर ईश्वर का सदैव आशीर्वाद बना रहे ।

This image has an empty alt attribute; its file name is Pandit-Mukti-Narayan-Pandey-Ji-1.jpeg
ज्योतिषाचार्य मुक्ति नारायण पाण्डेय 9425203501
( हस्त रेखा, कुंडली, ज्योतिष विशेषज्ञ 07714070168 )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Comment form message

Aacharya Mukti Narayan Pandey Adhyatma Jyotish paramarsh Kendra Raipur

रविवार का पंचांग, Raviwar Ka Panchag, 13 अक्टूबर 2024 का पंचांग,

रविवार का पंचांग, Raviwar Ka Panchag, 13 अक्टूबर 2024 का पंचांग, आप सभी को अश्विन माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी, पापकुंशा एकादशी की हार्दिक शु...