ज्योतिषाचार्य मुक्ति नारायण पाण्डेय ( हस्त रेखा, कुंडली, ज्योतिष विशेषज्ञ )

ज्योतिष शास्त्र में ब्रह्म हत्या दोष को अशुभ माना गया

ज्योतिष शास्त्र में ब्रह्म हत्या दोष को अशुभ माना गया है. अगर किसी जातक की कुंडली में ये दोष होता है

                                                      Braham Hatya Dosh In Hindi: ज्योतिष शास्त्र में ब्रह्म हत्या दोष को अशुभ माना गया है. अगर किसी जातक की कुंडली में ये दोष होता है, तो उसे जीवन में अनेक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. 
Braham Hatya Dosh Upay And Prabhav: ज्योतिष शास्त्र में कई ऐसे योगों का जिक्र किया गया है, जिन्हें कुंडली में अशुभ माना गया है. इन योगों के कुंडली में होने से व्यक्ति को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. इन्हीं में से एक दोष ब्रह्म हत्या दोष है. ज्योतिष में इस दोष को शुभ नहीं माना गया है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र के अनुसार व्यक्ति की कुंडली में ये दोष तब लगता है, जब कोई किसी ब्राह्माण की हत्या कर देता है. 
SCROLL TO CONTINUE READING
कहते हैं कि भगवान श्री राम की कुंडली में ब्रह्म हत्या दोष लगा था. जब उन्होंने रावण का वध किया था. बता दें कि प्रभु श्री राम ने ब्रह्म हत्या दोष से मुक्ति पाने के लिए रामेश्वर में शिव जी की पूजा अर्चना की थी. ऐसे में जानते हैं कब लगता है ब्रह्म हत्या दोष और इसके निवारण के क्या उपाय हैं. 

सनातन धर्म के अनुसार ब्राह्मण को वर्ण परंपरा में सबसे ऊपर रखा गया है.  वहीं, ब्राह्मण को ब्रह्मा जोड़कर देखा गया है. कहते हैं कि ब्रह्म देव ने ही इस सृष्टि को बनाया है. वेदों के अनुसार ब्राह्मण ब्रह्मा का अंश है और ब्रह्म हत्या दोष का कनेक्शन पिछले जन्म से भी माना जाता है.  

ब्रह्म हत्या दोष का व्यक्ति के जीवन पर प्रभाव

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ब्रह्म हत्या दोष से प्रभावित लोगों के जीवन पर विशेष रूप से नकारात्मक असर देखने को मिलता है. ब्रह्म हत्या दोष के कारण व्यक्ति को करियर में तरक्की नहीं मिल पाती. साथ ही, मन में हमेशा निराशा का भाव बना रहता है. वहीं, जिन विवाहित जातकों की कुंडली में ब्रह्म हत्या दोष होता है, उन्हें संतान प्राप्ति में बाधा उत्पन्न होती है.  
  
- इतना ही नहीं, ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ब्रह्म हत्या दोष से पीड़ित जातकों को जीवन में आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में अगर व्यक्ति धन कमाता भी है, तो वो टिकता नहीं है.  

- ब्रह्म हत्या दोष के कारण व्यक्ति के परिवार के लोगों के साथ अच्छे और मधुर संबंध नहीं होते. 

- वहीं, ब्रह्म हत्या से प्रभावित जातकों में ज्ञान का भी अभाव होता है. 

- इसके साथ ही, जिन लोगों की कुंडली में ब्रह्म हत्या दोष होता है, उन्हें सेहत से जुड़ी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है. 

जानें ब्रह्म हत्या दोष के उपाय 

- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार घर में ग्रह दोषों की शांति के लिए ब्रह्म देव की पूजा करवानी चाहिए. इस दौरान शांति पूजन के दौरान खास वैदिक मंत्रों का उच्चारण किया जाता है. 

- ब्राह्मणों को कपड़े, भोजन सामग्री आदि का जान करना चाहिए. इसके अलावा, उन्हें दक्षिणा भी देनी चाहिए. इससे ब्रह्म हत्या दोष से छुटकारा मिलता है.  

- घर या मंदिर में नियमित रूप से भगवान विष्णु के सामने विष्णु स्त्रोत का पाठ करें. साथ ही, ब्राह्मणों का आशीर्वाद प्राप्त करें.
अध्यात्म ज्योतिष परामर्श केंद्र रायपुर छत्तीसगढ़
शक्ति उपासक------आचार्य मुक्ति नारायण पांडेय
शिष्टाचार ------------संपर्क सुत्र
संपर्क करें -----9425203501+07714070168

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

Comment form message